Skip to main content

स्वतंत्रता का महत्व। Story of independence। Importance of independence। स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता का महत्व:-
एक समय की बात है दो भाई तोता थे। वह दोनों एक जंगल में बहुत ही खुशहाल जिंदगी जी रहे थे। एक दिन वहां तेज आंधी आई और उनमें से एक तोता आंधी में उड़कर राजमहल में गिर जाता है। उस तोते को राजा देख लेते हैं और अपने पास ही रख लेते हैं और एक तोता जंगल में ही रह जाता है। इस घटना को काफी दिन हो जाता है। एक दिन जंगल में रहने वाले तोते को पता चलता है कि मेरा भाई महलों में रह रहा है। वह सोचता है कि काश मैं भी महलों में रह सकता और वह अपने भाई से मिलने चला जाता है और महलों में रहने वाला तोता यह सोचता है कि काश मैं जंगल में रह रहा होता तो मैं भी इस पिंजरे से आजाद होता। एक दिन वह दोनों भाई मिलते हैं। जंगल में रहने वाला तोता कहता है कि काश मैं तुम्हारी जगह होता और तुम्हारे जैसा सानव शौकत से रहता परंतु महल में रहने वाला तोता कहता है। तुम्हारी जिंदगी तो श्रेष्ठ है तुम स्वतंत्र यहां वहां विचरण कर सकते हो परंतु मेरे पास सारे सुविधा और सानव शौकत है पर मैं स्वतंत्र नहीं हूं पर जंगल में रहने वाला तोता इस बात को नहीं मानता। अंत में राजमहल में रहने वाला तोता कहता है कि ठीक है हम आपस में अदला-बदली कर लेते हैं तुम महल में रहो और मैं जंगल में रहता हूं। कुछ दिनों बाद जंगल में रहने वाला तोता को समझ आ जाता है की स्वतंत्रता हमारे जीवन के लिए कितनी आवश्यक है। वह दोनों तोता भाई मिलकर राजा को कहते हैं कि हे राजन हमारे जीवन में स्वतंत्रता की काफी महत्वता है इसलिए हमें हमारे असली निवास जंगल में ही छोड़ दिया जाए। दोनों तोते के विचारों का सम्मान करते हुए राजा ने उन्हें जंगल में छोड़ दिया। 

सीख:-हमें हमेशा स्वतंत्रता पूर्वक जीवन व्यतीत करना चाहिए और अपनी स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

कैसे हुई दुर्गा माता की उत्पत्ति ( Story of Navratri in hindi ) dharmik Hindi Katha

मोबाइल दुश्मन या दोस्त। हिंदी कहानी। mobile phone। story in hindi। Inspirational story

Jivitputrika vrat katha : जीवित्पुत्रिका व्रत कथा | जीवित्पुत्रिका व्रत क्यों की जाती है

ईमानदार लकड़हारा और सुनहरे कुल्हाड़ी की कहानी | बच्चों के लिए दिलचस्प कहानी ( Story of honest woodcutter )

गरीब की चप्पल | गरीब की मेहनत की कहानी ( Story of hardwork of poor )

पंचतंत्र की कहानी: रात के बाद दिन भी आता है ( story in Hindi of bright future )

गरीब भक्त की भक्ति हिंदी कहानी ( Garib bhakt ki bhakti Hindi kahani )

चींटी और टिड्डे की कहानी | मेहनत का फल | हिंदी प्रेरक प्रसंग कहानी ( Story of Ant and Grasshopper )

Dream story: घर का सपना

God Ganesh: भगवान गणेश जन्म कथा